बंद करे

संस्कृति और विरासत

लोग और संस्कृति

जिला नरसिंहपुर में, सभी जातियों और पंथों से संबंधित लोग, सौहार्दपूर्वक रहते हैं, क्षत्रिय उनमें से मुख्य वर्ग हैं। कौरव, लोधी, किरार, राजपूत और गुर्जर वर्ग बहुत मेहनती हैं और शांति से रहते हैं और मूल रूप से कृषि और खेती में लगे हुए हैं। यहां के समाज में मुख्य रूप से हिंदू शामिल हैं, लेकिन यहां तक ​​कि अन्य धर्मों के मुस्लिम और ईसाई लोग भी यहां भाईचारे और एकता की भावना के साथ रहते हैं। यहां किसी भी सांप्रदायिक नफरत का कोई संकेत नहीं है। इस जिले में लोग सभी धर्मों का सम्मान करते हैं। दीपावली, होली, ईद, गुरुनानक जयंती, महावीर जयंती और पीयूषन पर्व जैसे त्यौहार एक भव्य संख्या में मनाए जाते हैं। लोग रामायण की कहानी को पसंद करते हैं, और अक्सर रामायण मंडल, मानस सम्मेलन, धार्मिक व्याख्यान गांवों में आयोजित किए जाते हैं। लोग यहां साधारण जीवन जीते हैं और धोती, कुर्ता, बांदी जैसे कपड़े पहनते हैं और कंधे पर गमछा बांधते हैं। यहां तक ​​कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में भी लोग पंत, शर्ट और पायजामा पहनते हैं। लेकिन चूंकि कृषि पृष्ठभूमि वाले गांवों में लोग धोती और कुर्ता पहनते हैं। लोगों की भोजन की आदतों में मूल रूप से शाकाहारी भोजन शामिल है, और मांसाहारी भोजन की ओर अधिक पसंद नहीं है। इस जिले में लोगों में सरलता, ईमानदारी जैसे गुण हैं और वे नैतिक और आध्यात्मिक विचारों से ओत-प्रोत हैं। लगभग .75% आबादी कृषि से जुड़ी हुई है या कृषि मजदूर हैं। शेष लोग लघु उद्योग या व्यवसाय में लगे हुए हैं या सेवा कर रहे हैं। इस क्षेत्र के लोगों की एक विशेष विशेषता यह है कि वे आत्म-प्रतिष्ठा की भावना से प्यार करते हैं और वे इस भावना के साथ भावनात्मक रूप से जुड़े होते हैं। यह आत्म गौरव और प्रतिष्ठा के साथ है, इस जिले के लोगों ने आजादी की लड़ाई के दौरान संघर्ष किया, यह भावनाएं हैं जो अक्सर पारिवारिक झगड़े और व्यक्तिगत दुश्मनी की ओर ले जाती हैं।

महोत्सव, लोक नृत्य और गीत

लोक नृत्य

रक्षाबंधन, होली, दशहरा आदि त्यौहार हैं जिन्हें धार्मिक विश्वास और सामाजिक महत्व मिला है। सावन के दौरान लोग सेरा और रचरे गाते हुए नाचते हैं। होली के अवसर पर फागुन के महीने में लोग रागी और फाग गाते हैं। दीपावली के समय में आहिर ने एक विशेष प्रकार की वेशभूषा पहनी है, जो मोर पंखों और कौड़ियों से ढकी होती है। गौधन (भगवान कृष्ण) की पूजा के बाद, अहीर गाते हैं और नृत्य करते हैं। आदिवासी विवाह के महासंगम में पुरुष और महिलाएं दोनों कर्म और सायतन नृत्य करते हैं। इसी तरह कच्छी विराट करते हैं, कहार सज्जई करते हैं, किरार बिल्वारी करते हैं। हिंदू कैलेंडर के अनुसार विक्रम संवत रामनवमी वर्ष का पहला त्योहार है जो चैत्र मास में आता है। जो हिन्दू कैलेंडर का पहला आदर्श है। दरअसल नौ दिनों तक उपवास रखने के साथ देवी दुर्गा की लगातार पूजा करने के कारण इसे नौ-दुर्गा के नाम से जाना जाता है। अंतिम दिन जो नवमी पर होता है, लोग इन जवारे को जुलूस के साथ ले जाते हैं और विभिन्न तालाबों और नदियों में विसर्जन करते हैं। लोग भगवान राम का जन्मदिन बहुत भव्य रूप से मनाते हैं। ग्रामीण क्षेत्र में अखती त्योहार को एक अतिरिक्त महत्व मिला है क्योंकि इस दिन से केवल वर्ष के अनुसार शुरू होता है यह वैशाख सुदी अक्षय तृतीया को मनाया जाता है। श्रावण सुदी में नागपंचमी का त्योहार होता है।

रक्षाबंधन के बाद दूसरे दिन मनाया गया काजलियान। इसमें लोग सम्मान के निशान में अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ कजलीयन का आदान-प्रदान करते हैं। भाद्र मास कृष्ण पक्ष की छठी तिथि को विवाहित महिलाएं हरचट (हलाष्टी) मनाती हैं, जिसमें वे अपने बच्चों की सुरक्षा और समृद्धि की कामना करती हैं। पोलापाड़ा में जन्माष्टमी यानी 15 दिनों के बाद जब बैलों की पूजा की जाती है तो पोला मनाया जाता है। भद्रा सुदी तृतीया के दिन महिलाएं 24 घंटे तक उपवास (जल ग्रहण नहीं करती) करती हैं, जिसे “तीजा” कहा जाता है, इस दिन वे भगवान शिव और देवी पार्वती की पूजा करती हैं और अपने पति की समृद्धि की कामना करती हैं। अन्य प्रमुख त्योहार दशहरा, दीपावली, होली और रंग पंचमी हैं जो पूरे पारंपरिक तरीके और हर्षोल्लास के साथ मनाए जाते हैं।

दुर्गम व घने जंगलों की कंदराओ मे मिले अनूठे शैल चित्र

करेली तहसील की नयाखेड़ा ग्राम पंचायत अंतर्गत आने वाला आदिवासी ग्राम बिनेकी टोला जिले के लिये पुरातत्व विरासत से भरा पड़ा है। यहाँ शक्कर नदी के किनारे बनी गुफाओं में ताम्रपाषाण और मध्यपाषाण काल के शैलचित्र बने हुए है। इनकी अवधि करीब 10 हजार साल पुरानी तक बताई गई है। यहाँ बने शैलचित्र लाल, गेरुआ और सफेद रंग से बने हुए है जिनमें युद्धकला, पशुपालन, उत्सव, शिकार की आकृतियां और तीरकमान, तलवार, भाला, कुल्हाड़ी के चित्र दीवारों पर बने है, साथ ही शेर, हिरण, बारहसिंगा, जंगली सुअर, भेड़, हाथी, अजगर जैसे जीवो के चित्र भी उकेरे गये है।

इसकी खोज करते हुए डॉ व्हीके वाकणकर पुरातत्व शोधसंस्थान भोपाल की संयुक्त टीम ने 2 से 4 मार्च 2022 में सर्वे किया था सर्वेटीम में रिसर्च ऑफिसर डॉ धुर्वेंद्र जोधा और विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन के पुरातत्व व्याख्याता रितेश लोट एवं दिल्लीयूजीसी के जूनियर फेलोशिप शुभम केवलिया शामिल थे जिन्होंने कुल 11 शेल्टरों की खोज को नम्बरिंग,शेल्टरों का अंकन, जियोटैग, वीडियोग्राफी और पंजीकरण का कार्य किया है।इसकी सूचना प्रशासन और पुरातत्व विभाग तक करेली निवासी पत्रकार अमित श्रीवास्तव द्वारा दी गई थी, वही दैनिक भास्कर ने 3 फरवरी 2020 को इसे सबसे पहले सबके सामने लाया गया था।

करेली रेल्वे स्टेशन से तहसील चौक होते हुए आमगांव के रास्ते, नयाखेड़ा होते हुए दिल्हेरी प्रधानमंत्री रोड़ से ग्वारी तक पहुँचा जा सकता है। इसके बाद करीब 7 किलोमीटर की पैदल और दो पहिया वाहन की मदद से गांव और शैलचित्र वाले स्थान पर जाया जा सकता है ये जंगल और पहाड़ होने के कारण ये रास्ता काफी दुर्गम है। वही दूसरा रास्ता छिंदवाड़ा जिले की हर्रई तहसील से चिकला-चकरपाट होते हुए फोर-व्हीलर से जाया जा सकता, उसके बाद 5 किलोमीटर पैदल मार्ग से पहुँचा जा सकता है।

परिधान और गहने

धोती कुर्ता, धोती कमीज, बांदी और गमछा ऑन शोल्डर, ग्रामीण क्षेत्रों में पुरुषों द्वारा पहने जाने वाले प्रमुख परिधान हैं। ग्रामीण महिलाओं के बीच साड़ी का चलन बहुत आम है। जबकि कस्बों और शहरों में पतलून, शर्ट, सूट फैशन में हैं। सेवा वर्ग की महिलाएं सलवार सूट पहनती हैं। सामान्य तौर पर लोग सोना और चांदी रखना पसंद करते हैं। चांदी और सोने से बने आभूषण जैसे लहंग, नथनी, कान के छल्ले, चेन, मंगलसूत्र, उंगली की अंगूठी, कंघी, बांकड़ा, कर्धन, पायल, टोडल, लच्छे, बिछिया और मचली बहुत आम और फैशन में हैं।

गोदना (गोदना)

गोदना एक बहुत ही सामान्य परंपरा है और आदिवासी महिलाओं और बच्चों के बीच लोकप्रिय है। महिलाओं का मानना ​​है कि यह उनकी भलाई और सौभाग्य और सौंदर्य उपचार का एक तरीका है। गोदना एक ऐसी गतिविधि है, जिसे इस डिजाइन, अक्षर, इंप्रेशन के साथ ‘शुशिश ’नामक कुछ समाधानों की मदद से सुइयों की मदद से किया जाता है। यह उनके कलात्मक कौशल में आदिवासी लोगों की रचनात्मकता और कल्पनाशीलता का एक सच्चा प्रमाण है।

संस्कृति

जिले में ज्यादातर सभी जाति के लोग रहते हैं। इस जिले के निवासी बहुत मेहनती, शांतिप्रिय, किसान जीवन से प्यार करने वाले हैं। लोग एक दूसरे का सम्मान करते हैं |