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ई-ऑफिस

ई-ऑफिस के लिए नाम-आधारित ईमेल आईडी के लिए आवेदन करने के लिए, निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. फॉर्म डाउनलोड और भरें:ई-मेल निर्माण : फॉर्म : व्यक्तिगत उपयोगकर्ता ” प्राप्त करें और इसे पूरी तरह से भरें।
  2. कार्यालय प्रमुख से अनुमोदन प्राप्त करें: फॉर्म भरने के बाद, अपने विभाग के संबंधित कार्यालय प्रमुख से हस्ताक्षर और मुहर प्राप्त करें, साथ ही तारीख भी।
  3. नोडल कार्यालय ईमेल आईडी प्राप्त करें: अपने संबंधित विभाग के नोडल कार्यालय ईमेल आईडी को “ई-मेल आईडी निर्माण :   Nodal_Officer_Details_DA (400kb)” से प्राप्त करें।
  4. आवेदन ईमेल के माध्यम से जमा करें: अपने आवेदन की स्कैन की हुई प्रति को नोडल अधिकारी के ईमेल आईडी पर भेजें, जिला ई-गवर्नेंस मैनेजर (degmnar@mp.gov.in AND degmnarsinghpur@gmail.in) को सीसी करते हुए। कृपया ध्यान दें कि आवेदन आपके संबंधित कार्यालय प्रमुख के पद-आधारित ईमेल आईडी से भेजा जाना चाहिए।

आपके कार्यालय में पदस्त एक से ज्यादा कर्मचारियों के लिए ईमेल आईडी के लिए आवेदन करने के लिए, निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. सभी आवेदकों को फॉर्म डाउनलोड और भरना होगा:ई-मेल निर्माण: फॉर्म: व्यक्तिगत उपयोगकर्ता ” प्राप्त करें और इसे पूरी तरह से भरें।
  2. बल्क उपयोगकर्ता शीट डाउनलोड और भरें:ई-मेल निर्माण: बल्क उपयोगकर्ता: शीट” प्राप्त करें और सभी उपयोगकर्ताओं के विवरण भरें।
  3. भरी हुई एक्सेल शीट का प्रिंट लें: भरी हुई एक्सेल शीट का प्रिंट लें।
  4. कार्यालय प्रमुख से अनुमोदन प्राप्त करें: फॉर्म भरने के बाद, अपने विभाग के संबंधित कार्यालय प्रमुख के हस्ताक्षर और मुहर के साथ निम्नलिखित दस्तावेजों पर अनुमोदन प्राप्त करें:
    • सभी आवेदकों के ई-मेल निर्माण फॉर्म
    • भरी हुई एक्सेल शीट का प्रिंट आउट
  5. नोडल कार्यालय ईमेल आईडी प्राप्त करें: “ई-मेल आईडी निर्माण: Nodal_Officer_Details_DA (400kb)” से अपने विभाग के नोडल कार्यालय ईमेल आईडी प्राप्त करें।
  6. आवेदन ईमेल करें: निम्नलिखित दस्तावेजों को अपने विभाग के नोडल अधिकारी ईमेल आईडी पर भेजें और जिला ई-गवर्नेंस प्रबंधक (degmnar@mp.gov.in AND degmnarsinghpur@gmail.in) को सीसी करें:
    • ईमेल निर्माण फॉर्म की मुहर और हस्ताक्षरित प्रति (पीडीएफ में) – एकल मerged फ़ाइल
    • भरी हुई एक्सेल शीट की मुहर और हस्ताक्षरित प्रति (पीडीएफ में)
    • भरी हुई एक्सेल शीट

कृपया ध्यान दें कि आवेदन आपके संबंधित कार्यालय प्रमुख के पद-आधारित ईमेल आईडी से भेजा जाना चाहिए।

अपने कार्यालय में कई कर्मचारियों के लिए ईमेल प्रोफाइल अद्यतन करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए, निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. ईमेल प्रोफाइल अद्यतन फॉर्म डाउनलोड और भरें: “ईमेल प्रोफाइल अद्यतन फॉर्म” प्राप्त करें और उन सभी उपयोगकर्ताओं के विवरण भरें जो अपने ईमेल प्रोफाइल को अद्यतन करना चाहते हैं।
  2. भरी हुई एक्सेल शीट का प्रिंटआउट लें: भरी हुई एक्सेल शीट का प्रिंटआउट लें।
  3. कार्यालय प्रमुख से अनुमोदन प्राप्त करें: फॉर्म भरने के बाद, अपने विभाग के संबंधित कार्यालय प्रमुख से हस्ताक्षर और मुहर प्राप्त करें, साथ ही तारीख भी, निम्नलिखित दस्तावेजों पर:
  4. आवेदन जमा करें: निम्नलिखित दस्तावेजों को जिला सूचना अधिकारी के ईमेल पते mpnar@nic.in पर भेजें:
    • भरी हुई एक्सेल शीट की मुहर और हस्ताक्षर की प्रति
    • भरी हुई एक्सेल शीट
ई-मेल आईडी निर्माण : फॉर्म और प्रारूप
क्र.स. विषय फाइल/लिंक
1 ई-मेल आईडी निर्माण : नोडल अधिकारी विवरण DA_List (pdf 440kb)
2 ई-मेल निर्माण : फॉर्म : व्यक्तिगत उपयोगकर्ता पीडीएफ डाउनलोड करें (222 केबी)
3 ई-मेल निर्माण : बुल्क उपयोगकर्ता : शीट लिंक डाउनलोड करें
4 ई-मेल आईडी निर्माण फॉर्म भरने की प्रक्रिया पीडीएफ डाउनलोड करें (331 केबी)
5 ई-मेल प्रोफाइल अद्यतन फॉर्म लिंक डाउनलोड करें
6 मध्य प्रदेश सरकार ई-मेल नीति – 2014 पीडीएफ डाउनलोड करें (1 एमबी)
7 भारत सरकार ई-मेल नीति – 2024 पीडीएफ डाउनलोड करें (3 एमबी)
ई-ऑफिस वीडियो ट्यूटोरियल
क्र.स. विषय लिंक
1 रसीदें क्या हैं – ब्राउज़ और डायराइज़, बनाएं, भेजें, #eoffice में खोलें? देखें
2 फ़ाइलें और नोटशीट कैसे बनाएं? फ़ाइल के लिए महत्वपूर्ण चरण देखें
3 फ़ाइल आंदोलन, नोटशीट पर हस्ताक्षर, ड्राफ्ट संलग्न, अनुमोदन और हस्ताक्षर ड्राफ्ट देखें
4 ई ऑफिस नई संस्करण पूर्ण ट्यूटोरियल देखें
ई-ऑफिस के लिए आवश्यक हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर
क्र.स. विषय लिंक
1 हार्डवेयर कॉन्फ़िगरेशन और सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता देखें
2 यूनिकोड मंगल फ़ॉन्ट – देखें, सेट अप और उपयोग करें देखें
ई-ऑफिस के लिए दस्तावेजों को डिजिटल करने का तरीका
क्र.स. विषय लिंक
1 फ़ाइलों का डिजिटलीकरण – प्रारूप जो कि अपनाना होगा। चरण-दर-चरण व्याख्या देखें
2 डिजिटलीकरण संबंधित प्रश्न और रसीद संबंधित बिंदु और अन्य विशेषताएं देखें
ई-ऑफिस में डिजिटल सिग्नेचर का उपयोग कैसे करें
क्र.स. विषय लिंक
1 डिजिटल सिग्नेचर प्रमाणपत्र स्थापना, डीएससी पंजीकरण ई-ऑफिस में देखें
2 डिजिटल सिग्नेचर के लिए डीएससी साइनर सेवा क्या है? इसकी स्थापना और ई-ऑफिस में उपयोग देखें
ई-ऑफिस नियमावली
क्र.स. विषय डाउनलोड लिंक
1 ई-फाइल रसीदें डाउनलोड करें
2 ई-फाइल डिजिटलीकरण डाउनलोड करें
3 डिजिटलीकरण प्रक्रिया डाउनलोड करें
4 ई-फाइल प्रक्रिया डाउनलोड करें
5 ई-फाइल विकल्प डाउनलोड करें