बंद करे

शिव मंदिर, गरारु

श्रेणी ऐतिहासिक

नरसिंहपुर जिले की नरसिंहपुर तहसील में नर्मदा नदी के तट पर गरारू स्थित है। जिला मुख्यालय नरसिंहपुर से 18 कि०मी० दूर ग्राम में पहुंचने के लिए मौसमी कच्चा मार्ग है ।
ग्राम में उत्तरी ओर नर्मदा नदी के तट पर लघु पहाड़ी पर यह भव्य स्मारक स्थित है जो इंडो पर्सियन शैली से बना हुआ मकबरे जैसा प्रतीत होता है पहाड़ी के ऊपर बने 60×100 फुट के ऊंचे अधिष्ठान पर लगभग 45×56 फुट आकार में मंदिर बना हुआ है मंदिर का निर्माण ईटो व चूने से किया गया है मंदिर की योजना में वर्गकार गर्भगृह के चारो ओर दक्षिणा पथ है.
प्रदक्षिणा पथ में प्रत्येक ओर मेहराबदार और वातायन के रूप में बने हुए है गर्भगृह का प्रवेश द्वार पूर्वी ओर है जिसमे जलाधारी सहित शिवलिंग स्थापित है
शैलीगत आधार पर मंदिर का मूलत: निर्माण 14 वी० शताब्दी के उत्तरार्द्ध में अथवा 15 वी० शताब्दी के पूर्वार्द्ध में हुआ जिसके क्षतिग्रस्त होने पर 17 वी० शताब्दी में स्थानीय गोड शासक बलवंत सिंह ने जीर्णोद्वार करवाया इस समय मंदिर में प्रदक्षिणा पथ में गजप्रष्ठकार वितान को सहारा देने के लिए चारो कोनो पर अष्टकोणीय स्तंभ बनवाए गए भित्तियो पर प्लास्टर करवाया गया गुम्बद के ऊपर के भाग पर चूने का प्लास्टर, नीचे मुगल शैली की कानस तथा मध्य के अष्टकोणीय भाग पर प्लास्टर के माध्यम से तीन तीन भागों में विभक्त कर 24 उपभाग बनाए गए गुम्बद के ऊपर आमलक व कलश की संरचना भी इसी काल की प्रतीत होती है
यह मंदिर पुरातत्वीय दृष्टि से महत्वपूर्ण है अतः इसे संरक्षित किया जाना प्रस्तावित है ।

फोटो गैलरी

  • Shiv Temple Gararu
  • Shiv Temple Gararu

कैसे पहुंचें:

वायु मार्ग

निकटतम हवाई अड्डा जबलपुर एयरपोर्ट (IATA: JLR, ICAO: VAJB) है, जिसे डुमना एयरपोर्ट के नाम से भी जाना जाता है। नरसिंहपुर से इसकी दूरी लगभग 120 KM है।

ट्रेन द्वारा

नरसिंहपुर रेलवे स्टेशन पश्चिमी मध्य रेलवे क्षेत्र में है। इसका रेलवे कोड NU है। इटारसी जंक्शन (डाउन दिशा ) से 190 KM और जबलपुर जंक्शन (अप दिशा ) से 120 KM दूर है।

सड़क मार्ग

शिव मंदिर, नरसिंहपुर से लगभग 18 किमी की दूरी पर स्थित है।